UP Free Laptop Yojana Beneficiary List : इन छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप , लाभार्थी सूची में देखें नाम

UP Free Laptop Yojana Beneficiary List  : जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शिक्षा का महत्व क्या है और आगे की शिक्षा के लिए केंद्र सरकार द्वारा बहुत प्रयास किए जा रहे हैं, तो उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )  सरकार क्यों पिछड़ जाए। शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) नाम से एक योजना शुरू की गई है। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के तहत पात्र लाभार्थी ( Beneficiary List )  को राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा 

Hindi Video जरूर देखें 👇👇

आप स्टूडेंट्स है ज्वाइन करे

 

UP Free Laptop Yojana Beneficiary List

UP Free Laptop Yojana Beneficiary List

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Beneficiary List





मेधावी छात्रों और छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिएउत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जीद्वारा मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना शुरू की गई है। इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) के तहत उत्तर प्रदेश के सभी छात्र  ( Beneficiary List ) जो मेधावी होने के साथ-साथ 10 वीं और 12 वीं कक्षा पास करते हैं। राज्य सरकार उन्हें पात्रता के अनुसार मुफ्त लैपटॉप वितरित करेगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) 2021 शुरू करने का मुख्य उद्देश्यउ त्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देना है, राज्य सरकार ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना को सुचारू रूपसे चलाने के लिए इस योजना पर 1800 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया है। गया है ।   इसके तहत हाल ही में 10वीं और 12वीं पास करने वाले छात्र  ( Beneficiary List ) ऑनलाइन के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana )के तहत छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप प्राप्त करने के लिए न्यूनतम स्कोर 65% से कम नहीं होना चाहिए, और फिर उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )  मुख्यमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना ( Beneficiary List ) के तहत , राज्य भर में पॉलिटेक्निक और आईटी छात्र भी यूपी मुक्त लैपटॉप हैं । कोई भी योजना 2021 के लिए आवेदन कर सकता है ।

UP Free Laptop Yojana

शुरू करने का उद्देश्य यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) है कि राज्य के डिजिटल उपकरणों का उपयोग करने के लिए और बढ़ावा देने के लिए छात्रों और छात्रों को जोड़ने के द्वारा राज्य के शिक्षा के स्तर ऊपर उठाने के लिए डिजिटलीकरण राज्य ( Uttar Pradesh )  भर में। इस योजना के माध्यम से अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए फ़्री लैपटॉप दिए जाएंगे ताकि उनका भविष्य उज्जवल हो सके।




मुफ्त लैपटॉप योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )  के माध्यम से छात्र मुफ्त लैपटॉप प्राप्त कर सकेंगे और इस लैपटॉप का उपयोग करके वे ऑनलाइन अध्ययन भी कर सकते हैं और नौकरी पा सकते हैं। इस  यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) के तहत अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 21% लैपटॉप वितरण योजना के प्राप्तकर्ताओं के लिए अल्पसंख्यकों के लिए 20% कोटा आरक्षित किया गया है। ( Beneficiary List )  इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों की जाति को एक तरफ रखते हुए एक समान नजरिये से देखा जा रहा है.

How to check Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Student List?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) से संबंधित सभी प्रक्रियाएं सीएमओ उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )  के आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध होंगी। फिलहाल इस लिस्ट में कोई अपडेट नहीं है। लेकिन जैसे ही सरकार सूची को अपडेट करेगी, हम अपडेट करेंगे। लाभार्थी सूची ( Beneficiary List ) स्कूल जिले द्वारा प्रकाशित की जाएगी, जिसमें उन सभी छात्रों के नाम सूचीबद्ध होंगे जो कार्यक्रम के लाभार्थी होंगे।

UP योगी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको यूपी लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • वेबसाइट पर जाते ही आपको इसके होम पेज पर “ उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना – उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ” या यूपी फ्री लैपटॉप योजना – यूपी फ्री लैपटॉप योजना नाम से एक पॉपअप नोटिफिकेशन दिखाई देगा ।
  • इस नोटिफिकेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको अपनी सभी जानकारी यूपी लैपटॉप योजना आवेदन पत्र में सावधानी से दर्ज करनी होगी ।
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आप संबंधित दस्तावेज अपलोड करेंगे।





यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) के मुताबिक सरकार ने 1.8 अरब रुपये का बजट रखा है. सभी छात्र जिन्होंने हाल ही में दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की है, इस कार्यक्रम के तहत आवेदन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम ( Beneficiary List ) के तहत लैपटॉप प्राप्त करने के लिए आपके पास कम से कम 65% का स्वामित्व होना चाहिए। इसके अलावा, पॉलिटेक्निक और आईटीआई अनुसंधान का अध्ययन करने वाले उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )  छात्र भी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पात्र हैं।

यह भी जाने –

Leave a Comment

Your email address will not be published.