UP FREE LAPTOP / TABLET YOJANA FORM ONLINE / GIRL SCHEME 2021,22

UP: शिक्षा मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा, तकनीकी संस्थानों के छात्रों को मिलेंगे टैबलेट

WWW.SARKARIJOBUP.IN

आप स्टूडेंट्स है ज्वाइन करे

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए कई सारे प्रयास कर रही है। ऐसी एक योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने भी आरंभ की है। जिसका नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि UP Free Laptop Yojana 2021 क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया व यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट आदि। तो दोस्तों यदि आप इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

लडकियों को मिलेगा टेबलेट फ़ोन

प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि सरकार सभी तकनीकी छात्रों को करीब 60 लाख टैब देगी। सबसे पहले अंतिम वर्ष के छात्रों को टैब दिए जाएंगे। मंत्री सोमवार को एचबीटीयू में आयोजित शैक्षणिक संवाद एवं पुरस्कार वितरण समारोह में बोल रहे थे।

यूनिवर्सिटी हॉल में आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि तकनीकी संस्थानों में छात्र-छात्राओं के अनुपात में काफी अंतर है। एचबीटीयू में 75:25 का अनुपात है। यह अनुपात बराबर होना चाहिए। इस पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी शताब्दी वर्ष में है। यहां आधारभूत सुविधाओं की कमी स्वाभाविक है।

इन छात्राओ को मिलेगा लैपटॉप / अनरोइड मोबाइल फ़ोन  :




कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश संस्थानों को वर्ल्ड क्लास टेक्नोलॉजी देने की है। हमें सुविधाएं और अवसर प्रदान करना है। केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाए जाने के लिए मानकों को पूरा करना होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री के थ्री सी फॉर्मूले (क्रिएटिविटी, क्यूरोसिटी और कमिटमेंट) को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वे अपने स्तर से समस्याओं के हल के लिए पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने स्टार्टअप पर भी जोर दिया।

गरीब बच्चों की फीस माफ की

कुलपति प्रोफेसर समशेर ने कहा कि विश्वविद्यालय ने ग़रीब बच्चों की इस बार कुछ फीस भी माफ की है। नवीन सत्र में 22 कंपनियां आ चुकी हैं और 120 का प्लेसमेंट हो चुका है। पीएचडी को बढ़ावा देने के लिए पहली बार 15 हजार रुपये स्कॉलरशिप रखी गई है। पश्चिमी कैंपस में मैनेजमेंट कॉलेज, फॉर्मेसी कॉलेज आदि खोलने की योजना है। सीएसए और जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के साथ समझौता कर कुछ कोर्स चलाने पर विचार किया जा रहा है।

इन्हें किया गया पुरस्कृत किया




एकेडमिक और खेल में बेहतर प्रदर्शन करने वाले तुषार भाटिया, कार्तिक चौहान, दीपिका जुनेजा, शिवांशु कुशवाहा, अभिषेक ओझा, देव तिवारी, कंचन सिंह राठौर, जागृति सचान, रोनी यादव और युवराज सिंह को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर कुलसचिव प्रोफेसर नीरज कुमार सिंह, स्वागत डीन स्टूडेंट अफेयर्स प्रोफेसर सुनील कुमार, महिला अध्ययन केंद्र की समन्वयक प्रोफेसर रीना सिंह मंच पर उपस्थित थे।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना नई अपडेट

दिनांक 19 अगस्त 2021 को माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा घोषणा की गई कि राज्य सरकार द्वारा 3 हजार करोड रुपए की लागत लगाकर उत्तर प्रदेश राज्य के नौजवानों को जोकि स्नातक परास्नातक डिप्लोमा व अन्य किसी तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले नौजवानों को इस योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा तथा उन्हें 1 करोड स्मार्टफोन टेबलेट इत्यादि सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे परंतु इस निधि के अंतर्गत सरकार द्वारा लैपटॉप के बारे में कोई चर्चा नहीं की गई है

फ्री स्मार्ट फोन/टेबलेट योजना

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के दसवीं तथा 12वीं के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से शिक्षा का क्षेत्र आगे बढ़ेगा।
  • UP Free Laptop Yojana 2021 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अट्ठारह सौ करोड़ों रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवाना होगा।
  • फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप वितरण के लिए न्यूनतम अंक 65% से 70% तक हो सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है।
  • लैपटॉप के माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई बेहतर ढंग से कर पाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से छात्र अच्छे अंक लाने के लिए भी प्रोत्साहित होंगे।

योजना की पात्रता



  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक ने हाल ही में 10वीं या 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हों।
  • इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.