PM Kisan Yojana Big Update : पीएम किसान योजना की सूची जारी, फटाफट चेक करें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan Yojana Big Update : पीएम किसान योजना की सूची जारी, फटाफट चेक करें लिस्ट में अपना नाम

आप स्टूडेंट्स है ज्वाइन करे

जमशेदपुर : पीएम किसान योजना के तहत सरकार ने लिस्ट जारी कर दी है। किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 10वीं किस्त जारी करने की तारीख तय कर दी गई है। सरकार की ओर से किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम भी कर लिए गए हैं।

पूर्वी सिंहभूम के एक लाख से अधिक किसान होंगे लाभान्वित

पूर्वी सिंहभूम के जिला बागवानी पदाधिकारी मिथिलेश कालिंदी के अनुसार केंद्र सरकार अब तक 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये भेज चुकी है। अब केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की अगली यानी 10वीं किस्त 15 दिसंबर 2021 तक जारी करने की योजना बना रही है। जानकारी हो कि सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था। पूर्वी सिंहभूम के एक लाख से अधिक किसान इससे लाभान्वित होंगे।

ऐसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपने भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए किसान सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज के दायीं ओर मौजूद किसान कार्नर पर क्लिक करें।

वहां से लाभार्थी विकल्प चुनें और आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। उसमें योजना से संबंधित आधार कार्ड नंबर, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज कर डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें। अंत में आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भुगतान की स्थिति आ जाएगी।

किसानों के खाते में आएंगे 4000 रुपये

पीएम किसान योजना के तहत जिन किसानों के खाते में पीएम किसान की 9वीं किस्त नहीं आई है, उन्हें अब अगली किस्त के साथ पिछली राशि भी मिलेगी। यानि अब किसानों को दो किस्त को मिलाकर 4000 रुपये मिलेंगे।

लेकिन यह सुविधा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने 30 सितंबर से पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। अगर आपने भी आवेदन किया है और वह स्वीकार हो जाता है तो आपके खाते में 4000 रुपये आएंगे।

इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान मानधन योजना के लिए, किसान को निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा और अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए किसान के आधार कार्ड और खसरा खतियान की एक प्रति लेनी होगी।

इसके साथ ही किसान और बैंक की पासबुक की दो पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी होगी। पंजीकरण के दौरान, किसान के पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा, इसके लिए अलग से कोई शुल्क नहीं है।

किसान कर रहे हैं 10वीं किस्त का इंतजार

पीएम किसान योजना के तहतअब किसानों को 10वीं किस्त का इंजतार है। अब तक इस योजना का 9 किस्त किसानों के खाते में जमा करा दी गई है। पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार 2000 रुपये की तीन किस्तें यानि 6000 रुपये सीधे किसानों के खाते में भेजती है। इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ करना और सीधे उनकी आर्थिक मदद करना है।

पीएम किसान योजना नई सूची 2021

केंद्र सरकार द्वारा नए वित्तीय वर्ष में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यानी नया वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है, इसलिए अब सरकार सभी लाभार्थी किसानों के लिए एक नई सूची जारी करेगी। इससे पहले किसानों को पीएम किसान योजना में अपना नाम चेक करने और नए नाम जोड़ने का मौका दिया गया है।

पीएम किसान योजना 2021 की नई सूची को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। इसके अलावा, लाभार्थी किसान अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैंं और साथ ही अपना नाम ऑनलाइन जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की जानकारी के अनुसार इसी माह इस पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की नई सूची जारी की गई है।

Join FREE Job Alert Group
For Telegram For WhatsApp
 FaceBoo k
Instagram 

Leave a Comment

Your email address will not be published.