Atal Pension Yojana Govt Contribution 2021 :जानें कितना योगदान जमा करती है

आप स्टूडेंट्स है ज्वाइन करे

Atal Pension Yojana Govt Contribution : जो लोग अपनी सेवानिवृत्ति के दौरान एक निश्चित पेंशन ( Pension ) के लिए निवेश करना चाहते हैं

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana )  एक आस्थगित पेंशन योजना है जिसका अर्थ है कि किसी को 60 वर्ष की आयु तक नियमित रूप से योगदान करते रहने की आवश्यकता है और उसके बाद, मासिक पेंशन  ( Pension ) की एक निश्चित राशि शुरू हो जाएगी। यह सामाजिक सुरक्षा योजना उन्हें योगदान और इसकी अवधि के आधार पर 1,000 रुपये से 5,000 रुपये के बीच परिभाषित पेंशन प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी।

Latest Update : अटल पेंशन योजना अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana )  – एक आकर्षक विकल्प है। APY पेंशन योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा प्रशासित है और 18 से 40 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है। APY में निवेश करने के लिए अन्य मानदंड यह है कि किसी बैंक या डाकघर में बचत खाता होना चाहिए।

सरकार का सह-योगदान ( Atal Pension Yojana Govt Contribution )

केंद्र सरकार 5 साल की अवधि के लिए, यानी वित्तीय वर्ष 2015 से, कुल योगदान का 50 प्रतिशत या 1,000 रुपये प्रति वर्ष, जो भी कम हो, प्रत्येक पात्र ग्राहक पेंशन ( Pension ) खाते में सह-योगदान करेगी।

इन्हें भी पढ़ें 👇👇⤵

पीएम पेंशन योजना क्या है?
इसे सुनें

पीएम श्रम योगी मानधन योजना में 18 साल की उम्र में आवेदन करने वाले को हर महीने 55 रूपये जमा कराने होंगे और 60 साल की उम्र पूरी करने पर हर माह 3000 रूपये न्यूनतम पेंशन राशि के तोर पर दी जाएगी| यह योजना साल 2019 में शुरू की गयी थी| Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan (PMSYM) Yojana was announced in year 2019 and launched …

Leave a Comment

Your email address will not be published.