Free Laptop Form 2021: नवंबर में फ्री टैबलेट-लैपटॉप बांटेगी योगी सरकार

आप स्टूडेंट्स है ज्वाइन करे

Free Laptop Form: उत्तरप्रदेश सरकार समय समय पर नागरिकों के कल्याण हेतु योजनाएं शुरू करते रहते हैं उसी कड़ी में एक योजना द्वारा लागु की गई है जिसका नाम है ” UP Free Laptop tablet Smartphone Scheme” |

Latest Update :फ्री टैबलेट-लैपटॉप योजना के तहत उत्तर प्रदेश निवासी छात्रों को सरकार की ओर से मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने का अवसर मिला है। लेकिन इसके लिए आवेदन करने से पहले छात्रों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में विस्तृत जानकारी होनी चाहिए।

यह योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा लगभग 1800 करोड़ के बजट के साथ लगभग मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने के लिए लॉन्च की गई है यूपी के छात्र ऑफिशियल वेबसाइट www.upcmo.up.nic.in पर जाकर अपना Free Laptop Form भर सकते हैं।

“यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 शुरू हुए”

माननीय श्री योगी नाथ जी द्वारा घोषित की गई। इस घोषणा का यह उद्देश्य है कि सभी छात्र छात्राओं को डिजिटल सर्विसेज से जोड़ा जा सके। जिससे उनके बेहतर भविष्य की तैयारी हो, ताकि वह शिक्षा से वंचित ना रहे। जो भी छात्र एवं छात्राएं अपने 10वीं एवं 12वीं कक्षा में मेधावी रहे हैं, उनको इस स्कीम का लाभ जरूर उठाना चाहिए। क्योंकि सरकार फ्री लैपटॉप फ्री टेबलेट योजना का लाभ उठाने का अवसर सभी विद्यार्थियों को दे रही है। स्टेट गवर्नमेंट ने इस योजना को पूरा करने के लिए अट्ठारह सौ करोड रुपए का बजट तय किया है। जिसके लिए सभी विश्वविद्यालयों से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र या छात्र है और इस मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते तो नीचे दी गयी पात्रता शर्तों की अवश्य जाँच करे:




इस योजना उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए है जिन्होंने 12वीं की परीक्षा के अंदर 65% से ज्यादा स्कोर किया था।
छात्र एवं छात्रा को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जायेगा, जो भी छात्र छात्राएं किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाह रहे हैं या प्रवेश ले चुके है वे भी आवेदन कर सकते है।
यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 की सबसे अच्छी यह है की, इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करती है। लैपटॉप वितरण में किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार की जाति या अक्षर का कोई भी भेदभाव नहीं है। यह योजना सभी जाति सभी धर्म के छात्र-छात्राओं को बिना किसी भेदभाव के लैपटॉप दिया जाएगा बशर्ते छात्र एवं छात्रा ने 65% से ज्यादा स्कोर अंकित किए हैं और इसके साथ-साथ वह छात्र / छात्र यूपी का स्थाई निवासी हो।


उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण हेतु जरूरी दस्तावेज





इस मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ पाने के लिए छात्र/ छात्रा के पास अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट होना बहुत जरूरी है इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए जो आपके आधार से लिंक हो।

[UPCMO.UP.NIC.IN] UP Free Laptop Yojana 2021 के लिए चयन कैसे होगा?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना चयन प्रक्रिया की जानकारी इस प्रकार है: योगी सरकार ने इस योजना की जिम्मेदारी अब जिलाधिकारी को देदी है। अब जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगी, जिसमे कुल 6 सदस्य होंगे। यह कमेटी चिन्हित शिक्षण संस्थाओं की सूची तैयार करेगी। फ्री लैपटॉप / टेबलेट जेम पोर्टल के माध्यम से ही खरीदे जाएंगे। जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी। किस-किस युवाओं को लैपटॉप दिया जायेगा इसके लिए मानक / पात्रता सरकार द्वारा ही तय किए जायेगे। हम यह मान सकते है यह कमेटी ही निर्धारित करेगी किसको लैपटॉप मिलेगा, किसको नहीं।

फ्री लैपटॉप ऑनलाइन आवेदन करने की जिलेवार सूच जिले का नाम




जिले का नाम Click here 
आगरा Click Here
अलीगढ़ Click Here
अंबेडकर नगर Click Here
अमेठी Click Here
अमरोहा Click Here
औरैया Click Here
आजमगढ़ Click Here
बागपत Click Here
बहराइच Click Here




 बलिया Click Here
बलरामपुर Click Here
बांदा Click Here
बाराबंकी Click Here
बरेली Click Here
बस्ती Click Here
बहा दोहे Click Here
बिजनौर Click Here
बदायूं Click Here
बुलंदशहर Click Here

Free Laptop Form 2021: नवंबर में फ्री टैबलेट-लैपटॉप बांटेगी योगी सरकार




शामली   Click Here
चंदौ Li  Click Here
चित्रकूट  Click Here
देवरिय  Click Here
इटावा  Click Here
फैजाबाद  Click Here
फर्रुखाबाद  Click Here

यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया– upcmo.up.nic.in
सर्वप्रथम आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
होम पेज पर आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा।
अब आपको अप्लाई नाउ पर क्लिक करना होगा।
इसके पश्चात आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा।
आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, उम्र आदि भरना होगा।
इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
अब आप को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
इस प्रकार आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

इन्हें भी पढ़ें 👇👇⤵

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 Click Here
Our Website Click Here
Official Website Click Here
Join Us on Telegram Click Here
All Hindi Update  Click Here

Free Laptop Form 2021: नवंबर में फ्री टैबलेट-लैपटॉप बांटेगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने 19 अगस्त 2021 को यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना को आरम्भ करने की घोषणा विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान की गयी है। इस योजना के माध्यम से करीब एक करोड़ युवाओं को टेबलेट या स्मार्ट फोन प्रदान किये जायेंगें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.