यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 शुरू हुए!”
आप स्टूडेंट्स है ज्वाइन करे

माननीय श्री योगी नाथ जी द्वारा घोषित की गई इस घोषणा का उद्देश्य यह है कि सभी मेधावी छात्र एवं छात्राओं को डिजिटल सर्विसेज से जोड़ा जा सके ताकि वो शिक्षा से वंचित न रहे। … स्टेट गवर्नमेंट ने इस योजना को पूरा करने के लिए 1800 करोड़ रूपये का बजट तय किया है।

Live aaj tak ki Update :UP Free Laptop Yojana 2021 Online Registration: यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 वितरण प्रक्रिया नवंबर माह के अंत में शुरू होने की पूरी संभावना है, समय रहते इस योजना के लिए आवेदन करें उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रोसेस बहुत ही आसान सा है। इस आवेदन पत्र को भरने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा।

जैसा की आप सभी को पता है पैसों की कमी की वजह से कई बार मेधावी छात्र एवं छात्रा अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते, इसको देखते हुए माननीय श्री योगी नाथ जी ने इस योजना की घोषणा की। ताकि सभी मेधावी छात्र- छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सके और आने वाले समय में हमारे देश का नाम रोशन कर सके।

Highlights of UP Free Laptop Yojana 2021 Registration

  • यूपी सरकार द्वारा घोषित
  • लगभग एक करोड़ लाभार्थी
  • वर्ष-  2021
  • उत्तर प्रदेश स्थानीय छात्र छात्राओं के लिए
  • स्कीम का उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना
  • Budget:  INR 1,800 Crore
  • Scheme Status: Active!
  • ऑफिशियल वेबसाइट- upcmo.up.nic.in

उत्तर प्रदेश सरकार मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए यह खास योजना लेकर आई है इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा ऑफिशल वेबसाइट है upcmo.up.nic.in.

लैपटॉप वितरण योजना के अतिरिक्त यूपी सरकार ने यह भी वादा किया है कि सभी छात्र छात्राओं को स्कूल जाने के लिए अच्छे रोड की सुविधा भी दी जाएगी। साथ ही छात्रों के कारण जो सड़क विकसित होगी उस पर टॉपर छात्र का नाम होगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र या छात्र है और इस मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते तो नीचे दी गयी पात्रता शर्तों की अवश्य जाँच करे:

  • इस योजना उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए है जिन्होंने 12वीं की परीक्षा के अंदर 65% से ज्यादा स्कोर किया था।
  • छात्र एवं छात्रा को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जायेगा, जो भी छात्र छात्राएं किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाह रहे हैं या प्रवेश ले चुके है वे भी आवेदन कर सकते है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 की सबसे अच्छी यह है की, इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करती है। लैपटॉप वितरण में किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार की जाति या अक्षर का कोई भी भेदभाव नहीं है। यह योजना सभी जाति सभी धर्म के छात्र-छात्राओं को बिना किसी भेदभाव के लैपटॉप दिया जाएगा बशर्ते छात्र एवं छात्रा ने 65% से ज्यादा स्कोर अंकित किए हैं और इसके साथ-साथ वह छात्र / छात्र यूपी का स्थाई निवासी हो।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण हेतु जरूरी दस्तावेज

इस मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ पाने के लिए छात्र/ छात्रा के पास अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट होना बहुत जरूरी है इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए जो आपके आधार से लिंक हो।

[UPCMO.UP.NIC.IN] UP Free Laptop Yojana 2021 के लिए चयन कैसे होगा?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना चयन प्रक्रिया की जानकारी इस प्रकार है: योगी सरकार ने इस योजना की जिम्मेदारी अब जिलाधिकारी को देदी है। अब जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगी, जिसमे कुल 6 सदस्य होंगे। यह कमेटी चिन्हित शिक्षण संस्थाओं की सूची तैयार करेगी। फ्री लैपटॉप / टेबलेट जेम पोर्टल के माध्यम से ही खरीदे जाएंगे। जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी। किस-किस युवाओं को लैपटॉप दिया जायेगा इसके लिए मानक / पात्रता सरकार द्वारा ही तय किए जायेगे। हम यह मान सकते है यह कमेटी ही निर्धारित करेगी किसको लैपटॉप मिलेगा, किसको नहीं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन को सबसे पहले जरूरी दस्तावेजों की जरूत होगी, तो पहले उन्हें इखट्टा करे और फिर आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करे। उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने हेतु नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले तो आवेदक को ऑफिशल वेबसाइट (जिसका लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।
  • अब होमपेज पर आपको UP FREE LAPTOP YOJANA APPLICATION FORM को खोजना है और उस पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी, जिसमें आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में आपको Personal Information जैसे की नाम, पिता का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, मोबाइल नंबर और मेल ID दर्ज कराए। इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दे।
  • और फॉर्म सबमिट करने के बाद आप इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रखें।

उत्तर प्रदेश की लैपटॉप योजना का आवेदन पत्र अब आ चुके है।  इससे सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक करते रहे या ऑफिशल नोटिस पढ़े।

This is a step-by-step guide on how to fill out the UP Free Laptop Yojana Online Form 2021.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले तो आवेदक को ऑफिशल वेबसाइट (जिसका लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। …
  • अब होमपेज पर आपको UP FREE LAPTOP YOJANA APPLICATION FORM को खोजना है और उस पर क्लिक करना है।
Official Portal Click here

Leave a Comment

Your email address will not be published.