E shram श्रमिक कार्ड पर वर्तमान पता अपडेट करें ऐसे देखे लिस्ट

आप स्टूडेंट्स है ज्वाइन करे

E shram श्रमिक कार्ड पर वर्तमान पता अपडेट करें ऐसे देखे लिस्ट, भारत सरकार द्वारा चलाए गएE shram श्रमिक कार्ड पर वर्तमान पता अपडेट करें ऐसे देखे

केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा ई-श्रम पोर्टल लांच किया गया है। E Shram Card के माध्यम से 38 करोड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा जो कि आधार से feed किया जाएगा। जिससे मजदूरों, रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा।

Join Free Job Alert Group
For Telegram For WhatsApp
 FaceBoo k All New ListS 

पोर्टल पर श्रमिक का नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित जानकारी आदि दर्ज की जाएगी। श्रमिकों को एक साथ जोड़ने के साथ-साथ e Shram Card के माध्यम से उनको कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। सभी पंजीकृत श्रमिकों को एक 12 अंकों का ई कार्ड प्रदान किया जाएगा जो कि पूरे देश में मान्य होगा। इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जाएगा।

Up E-shram card 2022 update view details

www.SarkariJobUp.IN

सरकारी योजना ई श्रम कार्ड 2022 कैसे लाभ ले देखें

बता दें कि सभी अभ्यर्थी या लोगों के लिए योजना के पात्र हैं इस योजना में लाभ पाने के लिए सरकारी सिरम में रजिस्ट्रेशन कर अपना कार्ड बनवाना होगा वह कार्ड के माध्यम से आपको आपके खाते में धनराशि भेजी जाएगी। श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 5 top Update 2022

For Telegram 12वीं का टाइम टेबल चेक यहा से कर सकते है 
10वीं का टाइम टेबल चेक यहा से कर सकते है  All New ListS 

इस लिंक के माध्यम से आप सभी का यह श्रम कार्ड बनाया जाता है जिससे आप सभी के खातों में आश्रम की धनराशि पहुंचाई जा सके आपके कार्ड में लगने वाले कागजात जिसे डाक्यूमेंट्स या दस्तावेज भी बोला जाता है कुछ इस तरह होंगे जैसे-

1 आधार कार्ड

2 मोबाइल नंबर

3 आपका कार्य आप क्या कार्य करते हैं

4 आप का मूल निवास स्थान

5 अगर आप छात्र हैं तो आपका एजुकेशन शिक्षा कितना है

6 आपका बैंक अकाउंट नंबर जिसे आप अपने श्रम कार्ड की धनराशि प्राप्त करना चाहते हैं

संकेत आप सभी को बता दिया जाता है कि इस पोर्टल के द्वारा कार्ड बनाने में आपका कोई भी शुल्क या चार्ज नहीं लगेगा यहां से मुक्त फ्री में अपना कार्ड बना सकते हैं। कुछ इस तरह हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करें और अपना ही श्रम कार्ड फ्री में बनाएं।

इ श्रम कार्ड फ्री में यहां ऐसे बनाएं

अब सभी को अपने ही श्रम कार्ड को बनाने के लिए लिंक पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर के अंक दर्ज करें इस तरह आपने अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करने के बाद सेंड पर क्लिक करें जैसे ही आपके पास आपके मोबाइल फोन पर एक 6 अंकों का ओटीपी जिससे s.m.s. में प्राप्त होगा उस ओटीपी को अपने खाली स्थान भरे में डाल देना होगा उसके बाद आपको सम्मिट पर क्लिक करना होगा।

श्रम कार्ड बनाने के लिए स्टेप नंबर 2 मैं देखें

फिर आप सभी को अपने आधार कार्ड का नंबर डालें वहां पर आपका आधार कार्ड नंबर जो 12 अंकों का होगा उसी को दर्ज करें फिर उसके बाद सेंड पर क्लिक करें

अगले चरण में आपको एक मेल और एसएमएस भी जाएगा उस s.m.s. में आपको चार से 6 अंकों का ओटीपी मिलेगा जिसे आप अपने खाली स्थान पर दर्ज करें उसके बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।

इ श्रम कार्ड के लिए आपने प्रथम चरण पूरा किया अगले चरण को यहां से पढ़ लीजिए

ई श्रम कार्ड का पॉप अप तैयार हो चुका है अब आपको अपना एड्रेस जिसे पता या अस्थाई निवास भी बोला जाता है

अपने स्थाई निवास को भरे

अपने जिले का नाम और स्टेट का नाम डालें

उसके बाद आप अपने ब्लॉक और अपने गांव का नाम डालें

इसी तरह आप तीसरे चरण में पहुंच जाते हैं

आप सभी को बता दें कि इस चरण में आप सभी के लिए आप स्टूडेंट या छात्र हैं तो आपकी एजुकेशन शिक्षा आपकी पढ़ाई-लिखाई कितनी है उसे आप अपने कॉलम में फील कर सकते हैं तथा अगर आप मजदूर या लेबर में आते हैं तो अपने कार्य का विवरण कीजिए।

इसी तरह आप सभी का यह श्रम कार्ड कुछ इस तरह देखने को मिलेगा जो आप नीचे इमेज या फोटो देख पा रहे हैं।

अब आपका आश्रम कार्ड में जो बैंक खाता डिटेल्स है अच्छे से चेक करके अपने अकाउंट या खाता नंबर को डालें फिर उसके बाद अपने बैंक का शाखा नंबर जिसे आई एफ एस कोड बोला जाता है उसको डालना होगा। आप अपने अकाउंट खाता नंबर को डालें आगे भेजें या सबमिट करें पर क्लिक करें

E shram श्रमिक कार्ड पर वर्तमान पता अपडेट करें ऐसे देखे लिस्ट

समस्या आने पर करें हेल्पडेस्क नंबर पर संपर्क

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं ई श्रम पोर्टल को सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डेटाबेस तैयार करने के लक्ष्य से आरंभ किया गया है। e Shram Card का शुभारंभ 26 अगस्त 2021 को किया गया था। इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाकर श्रमिक सरकार द्वारा प्रदान की जाने योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा लांच किया गया था। यदि आपने अब तक E Shram Portal पर अपना पंजीकरण नहीं करवाया है तो आप जल्द से जल्द e Shram Card के लिए अपना पंजीकरण करवा ले।

  • यदि आपको पंजीकरण करते समय कोई भी समस्या आती है तो आप हेलडेक्स नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इस बात की जानकारी श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ट्वीट के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई है।
  • इस पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिक खुद, सामान्य सेवा केंद्र या फिर राज्य सरकार के केंद्रीय कार्यालय के माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण के दौरान कोई भी समस्या आती है तो हेल्पडेस्क नंबर 14434 पर संपर्क किया जा सकता है।

Key Highlights Of E Shram Card

पोर्टल का नाम e Shram Card
किस ने लांच किया भारत सरकार
लाभार्थी देश के श्रमिक
उद्देश्य सभी श्रमिकों का डाटा एकत्रित करना
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2022

https://sarkarijobup.in/2022/02/17/e-shram-%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%95-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a1-%e0%a4%aa%e0%a4%b0-%e0%a4%b5%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%a8/7845/uncategorized/

Leave a Comment

Your email address will not be published.