Bank Holidays in May, 2022 >>मई में पहले हफ्ते ही 3 छुट्टियां, चेक कर लें कब-कब बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays in May, 2022 : मई में पहले हफ्ते ही 3 छुट्टियां, चेक कर लें कब-कब बंद रहेंगे बैंक

आप स्टूडेंट्स है ज्वाइन करे

Bank Holidays in May, 2022 : इस महीने यानी मई में कुल 11 दिनों की छुट्टियां रहेंगी. पहले हफ्ते में ही तीन दिन छुट्टी रहेगी. 1 मई को रविवार है ही, उसके बाद 2 मई को रमजान-ईद या ईद-उल-फित्र मनाया जाएगा. वहीं, 3 मई को अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती और कई अलग-अलग जगहों पर ईद मनाई जाएगी.

नई दिल्ली: मई का महीना शुरू हो गया है और इसी के साथ वक्त है एक बार बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) पर नजर डालने का. ऑनलाइन और इंटरनेट बैंकिंग ने काफी चीजें आसान कर दी हैं, लेकिन फिर भी बहुत से कामों के लिए हमें बैंक जाना ही पड़ता है, ऐसे में ये जान लेना कि, बैंक कब-कब बंद रहेंगे, काफी मददगार होता है, जब भी आपको बैंक का कोई काम अटक जाए. ऐसे हम यहां बैंकों में इस महीने कितनी छुट्टियां और कब होंगी, उसकी पूरी लिस्ट दे रहे हैं.इस महीने यानी मई में कुल 11 दिनों की छुट्टियां रहेंगी. पहले हफ्ते में ही तीन दिन छुट्टी रहेगी. 1 मई को रविवार है ही, उसके बाद 2 मई को रमजान-ईद या ईद-उल-फित्र मनाया जाएगा. वहीं, 3 मई को अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती और कई अलग-अलग जगहों पर ईद मनाई जाएगी.

सभी छात्र छुट्टियां यहाँ से देखे  कलेंडर जारी    Click Here

इन 11 छुट्टियों में सात दिन वीकेंड की छुट्टियां पड़ रही हैं. 19 मई को बुद्ध पूर्णिमा जैसा त्योहार भी पड़ रहा है.

यहां देखें मई में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट-

बैंकों में अवकाश
(मई, 2022)
1 मई रविवार
2 मई रमजान-ईद (ईद-उल-फित्र)
3 मई भगवान श्री परशुराम जयंती/रमजान-ईद/बसव जयंती/अक्षय तृतीया/
8 मई रविवार
9 मई रवींद्रनाथ टैगोर जयंती
14 मई दूसरा शनिवार
15 मई रविवार
19 मई बुद्ध पूर्णिमा
22 मई रविवार
28 मई चौथा शनिवार
29 मई रविवार

बता दें कि हर साल केंद्रीय रिजर्व बैंक देश के सरकारी और निजी बैंकों के लिए बैंकों की छुट्टी की लिस्ट जारी करता है. इसमें तीन कैटगरी होती हैं- ‘Holiday under the Negotiable Instruments Act,’ ‘Holiday under the Negotiable Instruments Act and Real Time Gross Settlement Holiday,’ और ‘Banks’ Closing of Accounts’.

Leave a Comment

Your email address will not be published.