आप स्टूडेंट्स है ज्वाइन करे

UP DG Shakti Portal : All Government Update Portal Live

आप स्टूडेंट्स है ज्वाइन करे

Image

इन्हें भी देखे :⤵👇👇👇

शेयर करो

 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना लांच की गई थी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को टेबलेट एवं स्मार्टफोन मुहैया करवाए जाएंगे। इस योजना के प्रबंधन के लिए सरकार द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल लांच किया गया है। आपको इस लेख के माध्यम से dgshakti portal 2021-22 से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। इस लेख को पढ़कर आप डीजी शक्ति login व registration के साथ इस पोर्टल को लॉन्च करने का उद्देश्य एवं इसके लाभ से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। तो यदि आप UP free tablet/smartphone yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई DG शक्ति पोर्टल से संबंधित जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगाet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo.

डीजी शक्ति पोर्टल- DG Shakti

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना लांच की गई थी। जिसके माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को मुफ्त टेबलेट एवं स्मार्टफोन मुहैया कराए जाएंगे। इस योजना के प्रबंधन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार डीजी शक्ति पोर्टल लांच करने जा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से छात्रों का पंजीकरण विश्वविद्यालयों द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा स्मार्टफोन एवं टेबलेट के वितरण का डाटा भी पोर्टल पर स्टोर किया जाएगा। लगभग 2.5 लाख टैबलेट एवं 5 लाख स्मार्टफोन पहली लौट में इस योजना के अंतर्गत वितरित किए जाएंगे। स्मार्टफोन एवं टेबलेट का वितरण दिसंबर के दूसरे सप्ताह से आरंभ कर दिया जाएगा। अब लाभार्थियों को आवेदन करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके अलावा लाभार्थियों को टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए कहीं भी पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है।

विश्वविद्यालय स्तर पर की जाएगी dgshakti Portal पर डाटा फीडिंग

लाभार्थियों का डाटा यूनिवर्सिटी के माध्यम से फीड किया जाएगा। महाविद्यालयों द्वारा छात्रों का डाटा विश्वविद्यालयों को दिया जाएगा। विश्वविद्यालय पोर्टल पर यह डाटा फीड करेंगे। जिसके पश्चात पात्र छात्रों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। अब तक 27 लाख छात्रों का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। बचे हुए छात्रों की डाटा फीडिंग की प्रक्रिया जल्द पूर्ण कर ली जाएगी। इसके अलावा समय-समय पर छात्रों को उनके मोबाइल एवं ईमेल आईडी के माध्यम से वितरण से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी। जेम पोर्टल पर स्मार्टफोन एवं टैबलेट खरीदने के लिए सरकार द्वारा 4700 करोड़ रुपए का टेंडर जारी किया गया है।

Alert : हेलो फ्रेंड यह ऑफिसियल पोर्टल नहीं है , इसमें आपको ऑफिसियल अपडेट का हिंदी और सरल तरीके से आप लोग को दिखने का काम करती है वो भी विल्कुल फ्री ! कृपया ध्यान दे की यह साईट ऑफिसियल की न्यूज़ को आप तक नोटीफीकेसन पुचने का काम करती है 

 

मुख्य विशेषता dgshakti Portal

योजना का नामdgshakti Portal
किसने आरंभ कीउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्ययूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2021
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
राज्यउत्तर प्रदेश