Free Mobile 2nd List Yojana »  फ्री मोबाइल योजना की दूसरी लिस्ट अभी-अभी जारी हुई, अपना नाम तुरंत देखे

Free Mobile List 2023 : इन सभी छात्र-छात्राओं अभी अभी लिस्ट जारी

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Free Mobile List 2023 : इन सभी छात्र-छात्राओं इस दिन मिलेगे मोबाइल फोन आई लिस्ट मुफ्त मोबाइल योजना एक प्रस्तावना है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मोबाइल फोन की पहुंच प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार सरकारी योजनाओं, सूचना और संवाद के लिए मोबाइल उपकरणों की वितरण कर सकती है, जो कि शिक्षा, स्वास्थ्य और विकास के क्षेत्र में लाभकारी साबित हो सकते हैं।

यह योजना गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को जोड़ने का एक माध्यम प्रदान कर सकती है, ताकि उन्हें भी आधुनिक सुविधाओं और तकनीकी विकास के लाभ मिल सकें। यह मोबाइल उपकरण उनके लिए सूचना पहुंचाने और समाचार, स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा, कृषि सलाह आदि की जानकारी प्राप्त करने का माध्यम बन सकते हैं।

इन सभी छात्र-छात्राओं इस दिन मिलेगे मोबाइल फोन आई लिस्ट

इस योजना के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियों और महिलाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। तीन साल तक मोबाइल के साथ फ्री इंटरनेट भी दिया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को डिजिटल साक्षरता से जोड़ना है।

राजस्थान फ्री मोबाइल सुविधा के बारे में आपको बता दें कि यह मोबाइल रियलमी कंपनी का मोबाइल दिया जाएगा, जिसमें 3 साल के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी फ्री दी जाएगी और इसके साथ ही मोबाइल में 2 सिम कार्ड भी काम करेंगे। इस मोबाइल में और भी कई सुविधाएं दी जाएंगी, जिसमें 5 जीबी डेटा और फ्री कॉलिंग की सुविधा, अनलिमिटेड मैसेज और कॉल की सुविधा दी जाएगी। राजस्थान इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत राजस्थान में एक नया वेबसाइट पोर्टल शुरू किया गया है,

Rajasthan Free Mobile Yojana के लिए पात्रता –

  • सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली 9वीं से 12वीं कक्षा तक की छात्राओं को मुफ्त मोबाइल दिए जाएंगे।
  • सरकारी उच्च शिक्षा संस्थानों जैसे आईटीआई डिप्लोमा आदि में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त मोबाइल दिया जाएगा।
  • जिन महिलाओं ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिन पूरे कर लिए हैं।
  • विधवा/एकल महिलाओं और पेंशन पाने वाली महिलाओं को मुफ्त मोबाइल दिया जाएगा।
  • महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 100 दिन का काम पूरा करने वाली सभी महिलाओं को मुफ्त मोबाइल दिया जाएगा।
  • चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को निःशुल्क मोबाइल वितरित किया जायेगा।
  • मोबाइल प्राप्त करने वाली महिला राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए, अन्यथा मोबाइल नहीं दिया जाएगा।

Free Mobile Yojana Documents –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड 
  • खुद की ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

Free Mobile Yojana 2023 के लिए List कैसे देखें –

Rajasthan Free Mobile 2nd List 2023 में अपना नाम जांचना चाहते हैं और सूची डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा, आप इस सूची को घर बैठे अपने मोबाइल से भी डाउनलोड कर सकते हैं –

  1. मोबाइल फोन की सूची डाउनलोड करने और मोबाइल फोन कहां मिलेगा इसका पता चेक करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार द्वारा बनाए गए नए पोर्टल पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।
  2. राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के नए पोर्टल का लिंक igsy.rajasthan.gov.in है।
  3. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपसे योजना की पात्रता के लिए आपका जन आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा, आपको वहां जन आधार कार्ड नंबर और अपनी श्रेणी दर्ज करनी होगी।
  4. जैसे ही आप अपना जन आधार कार्ड नंबर और कैटेगरी का चयन करेंगे तो आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा, जिसमें मोबाइल मिलने पर YES लिखा होगा।
  5. फिर आपको एक बार फिर इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और “फाइंड कैंप” सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  6. ऊपर दी गई छवि के अनुसार, आपको उस स्थान पर क्लिक करना होगा जहां शिविर स्थित है और वहां से आपको अपना शिविर मिल जाएगा जहां आपके गांव में शिविर आयोजित किया जाएगा।
  7. उसके बाद आपको अपने जिले, तहसील और गांव का नाम चुनना होगा और आपको अपने कैंप का पता चल जाएगा, इसके बाद आपको सभी दस्तावेजों के साथ कैंप में पहुंचना होगा।
  8. आप सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक किसी भी समय उस कैंप में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और मुफ्त मोबाइल प्राप्त कर सकते हैं।
Free Mobile Yojana List 2023 PDFयहाँ क्लिक करें
Official Websiteयहाँ क्लिक करें
Our Websiteयहाँ क्लिक करें
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now