PM-CM will give 7.5 lakh jobs to youth through internship

Sarkari Naukari Form पीएम-सीएम इंटर्नशिप से युवाओं को देंगे 7.5 लाख नौकरियां

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Sarkari Naukari Form पीएम-सीएम इंटर्नशिप से युवाओं को देंगे 7.5 लाख नौकरियां उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि प्रदेश में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप प्रोग्राम चल रहे हैं जिसमें इन के माध्यम से हम 7 पॉइंट 5 लाख युवाओं को नौकरी देंगे आगे आना होगा उन्होंने कहा कि विभाग पूर्वांचल  गंगा एक्सप्रेस-वे पर जमीन चिन्हित कर एमएसएमई क्लस्टर विकसित करें।

Join in Official GroupTelegram Group Join
Join in Official GroupWhatsapp Group Join

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से एक बड़ी न्यूज़ की खबर आ चुकी है की कथा जा रहे थे सीएम और पीएम की तरफ से बड़े भाइयों का भंडारा खुलने वाला है जिसमें लाखों भर्ती दी जाएंगी और इसमें बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार मिलने वाला है इस भर्ती की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है यदि आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो जल्दी से इस पोस्ट की जानकारी आप अंत तक जरूर पढ़े और यह प्रक्रिया जल्दी लागू होगी

लखनऊ, वाराणसी व आगरा में जल्द बनाएं यूनिटी मॉल

सीएम योगी ने मंगलवार को ये बातें अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस-2023 पर लोकभवन में आयोजित ऋण वितरण कार्यक्रम में कही। इसमें एमएसएमई क्षेत्र के विकास के लिए बैंकों द्वारा 20 हजार करोड़ रुपये के कर्ज बांटे गए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि लखनऊ, वाराणसी और आगरा में यूनिटी मॉल बनाने की कार्रवाई को आगे बढ़ाएं। वहां पर अच्छे गेस्ट हाउस और हॉस्टल बनाया जाए। एमएसएमई सेक्टर के उद्यमियों को उनकी आवश्यकता के अनुसार सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

सीएम ने कहा कि पहले चरण के तहत तीन महीने के अंदर लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में यूनिटी मॉल प्रारंभ किया जाएगा। ऋण वितरण कार्यक्रम कार्यक्रम के तहत प्रदेश के 3 लाख 41 हजार एमएसएमई उद्यमियों को एक साथ ऋण वितरित किया गया। यह सेक्टर कृषि के बाद सर्वाधिक रोजगार उपलब्ध कराने वाला है।

Sarkari Naukari News Today Live Updates –

योगी ने कहा कि एक समय ऐसा था कि यूपी का एमएसएमई सेक्टर दम तोड़ रहा था। सरकार की तरफ से सहयोग न मिलने से इस सेक्टर के उद्यमी हताश और निराश हो चुके थे। वहीं बीते छह वर्ष में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से हमारी सरकार की मदद से लगभग 96 लाख एमएसएमई इकाइयां चल रही हैं। ये इकाइयां करोड़ों लोगों के जीवन का आधार हैं।

52 उत्पादों का जीआई टैग लेने वाला यूपी अग्रणी राज्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि 52 उत्पादों के लिए जीआई टैग प्राप्त करने वाला उत्तर प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में है। अकेले वाराणसी के 23 उत्पादों को जीआई टैग मिल चुका है। हमारे पास 75 जनपद हैं, आने वाले समय उत्तर प्रदेश के कई अन्य उत्पादों को जीआई टैग मिलेगा। वह दिन दूर नहीं है जब उत्तर प्रदेश के परंपरागत उत्पादों का डंका देश और दुनिया में बजेगा।

बायोगैस प्लांट और ऊनी धागा उत्पादन केन्द्र का लोकार्पण

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रयागराज के ग्राम मंदर देह माफी (मंदरी) भगवत में गोबर बायोगैस प्लांट और ग्राम गांजा में ऊनी धागा उत्पादन केन्द्र का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने एमएसएमई के 14 उद्यमियों को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत अनुदान राशि वितरित की। इसके अलावा कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश शासन और भारतीय पैकेजिंग संस्थान (आईआईपी) के बीच एमओयू का आदान-प्रदान किया गया।

GI Tag जीआई टैग से संबद्ध हुए उद्यमियों को मिला प्रमाण पत्र

सीएम योगी ने जीआई टैग से संबद्ध हुए 11 ओडीओपी उद्यमियों को प्रमाण पत्र बांटे। इनमें अमरोहा की ढोलक, अलीगढ़ का ताला, बागपत के होम फार्निशिंग, बांदा के शजर पत्थर, बाराबंकी के हैंडलूम, बिजनौर के नगीना गुड क्राफ्ट, जालौन के काल्पी हैंडमेड पेपर, महोबा के गोरा पत्थर, मैनपुरी की तारकशी, संभल के हॉर्न क्राफ्ट और संतकबीर नगर के बखिरा मेटल प्रोडक्ट के उद्यमी शामिल रहे। \

कार्यक्रम में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग के मंत्री राकेश सचान भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमिताभ कुमार, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, जीआई विशेषज्ञ पद्मश्री रजनीकांत सहित अन्य अधिकारी एवं एमएसएमई विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

Sarkari Govt Jobs Top This Month New Vacancy 2023

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now