pm kisan beneficiary status check 2023

pm kisan yojana – नमस्कार आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत मिल रहे किस्त का इंतजार कर रहे उन सभी किसान भाइयों के लिए खुशखबरी आ गई है पीएम किसान मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा है कि 13वीं किस्त किसानों के खाते में जल्द ही आ जाएगी, इस किस्त से बहुत से किसान भाइयों को आर्थिक मदद मिलती है जिससे वह अपने घर का पालन पोषण अच्छे से कर पाते हैं और अपने खेती में भी अत्यधिक उर्वरकों का प्रयोग कर पाते हैं किसान भाइयों को बता दें कि इसके साथ ही बहुत सारी योजनाओं को भी शुरू किया जा रहा है किसानों के लिए मोदी सरकार ने बहुत बड़ी पहल की है यह पल बहुत बड़ी है कि हर 4 महीने में ₹2000 आपको दिए जाते हैं जिससे साल में 6000 दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभा को संबोधित करते हुए 13वीं किस्त का ऐलान कर दिया है 12वीं की दिवाली से पहले ही सभी के खाते में पहुंचा दी , अब तक आपको कुल 11 किस्त आपके खाते में पहुंचाई जा सकती है जिसमें आपको पता है कि ₹22000 आप सभी को सरकार की ओर से दिए गए हैं जिससे आपकी अच्छी खासी लालन-पालन हो जाता है और आपके परिवार का खर्चा भी अच्छे से चल जाता है।

Join Telegram Group JOin Us  –  Click Here
Latest Job Update Group Join Click Here

sarkarijobup.in

किसानों का इंतजार हुआ खत्म

देश के करीब 12 करोड़ से किसानों का पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार खत्म हो गया है अब सभी किसानों में खुशखबरी की लहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं किस्त जारी कर दी है। इसके साथ ही देश के करीब 12 करोड़ क‍िसानों के खाते में पीएम क‍िसान योजना की 12वीं क‍िस्‍त (PM Kisan Scheme) आ गई है। केंद्र सरकार की इस योजना का ज‍िन क‍िसानों को लाभ म‍िला है, उनका नाम पीएम क‍िसान की आध‍िकार‍िक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जारी कर द‍िया गया है।

Pm Kisan Yojna 2000 check Out Click Here
Pm kisan yojna 4000 Click Here
Sarkarijobup.in / pm kisan Click Here

Pm Kisan 12th Installment Status -केसे चेक करे नया स्टेटस

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों को दी गई योजना में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आर्मी किस्त के रूप में जारी कर दिया गया है और बताया जा रहा है कि इसमें बहुत कम किसानों को पैसा पहुंचा है क्योंकि कुछ किसानों की भूमि का सत्यापन नहीं हुआ है इसी वजह से कुछ किसानों के खातों में पैसा नहीं पहुंचा है जिन किसानों को पैसा नहीं मिला है वह भी अपना पैसा यहां से देख सकते हैं

इस योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको जरूरत पड़ने वाली है

  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड नंबर और
  • रजिस्ट्रेशन नंबर

किस वजह से कुछ किसानो को नहीं मिली 12वीं किस्त – PM Kisan Samman Nidhi?

भारत सरकार ने, हाल ही में, किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त को जारी किया  हैं लेकिन कुछ किसानो को इसका लाभ नहीं मिला है जिसके पीछे की मुख्य वजह  कुछ इस प्रकार से हैं –

  • किसानो ने, समय रहते अपना PM Kisan E KYC  नहीं करवाया,
  • जिन किसानो ने, अपने  बैंक खाते से  आधार कार्ड  को लिंक नहीं किया,
  • जिन किसानो ने, अपने  बैंक खाते  को NPCI  से लिंक नहीं किया,
  • जिनके  बैंक खाते  मे, उनका  नाम, IFSC Code, Account Number   या अन्य प्रकार की गलतियां है और
  • अन्त में, जिन किसानो ने, अपने क्षेत्र के पटवारी  से अपना Land Seeding  नहीं करवाया आदि।

उपरोक्त सभी किसानो को  पी.एम किसान योजना के तहत जारी  12वीं किस्त  का पैसा नहीं मिला है।

Join Telegram Group JOin Us  –  Click Here
Official Site Check Pm Kisan Status link  Click Here

Leave a Comment