PM Kisan Samman Nidhi New Offer » अगली क़िस्त का पैसा जानिए नयी अपडेट , PM Kisan Samman Nidhi Yojana , pm kisan yojna new update , kisn kist

PM Kisan Kist Status Check 2023 » प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम किसान योजना के तहत गरीब किसानों को अपनी खेती करने के लिए किस दे दी जाती है जिससे किसानों का अच्छी तरह से आर्थिक विकास हो सके और आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके उत्तर प्रदेश और साथ ही केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई जा रही है जिसमें किसानों को किस्त के रूप में हर 6 महीने में ₹2000 दिए जाते हैं जिससे कि वह अपना पालन पोषण अच्छे से कर सके।

पीएम किसान योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई गई किसानों के लिए एक नई और अद्भुत पहल है जिसके जरिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सभी किसान अपनी कमजोरी को दूर करके अपनी कृषि को अच्छे से कर सकते हैं साथ ही जो किस्त उनके खाते में आती है वह किस तो उनके बीजों का दान आदि के काम आती है वह अपनी उपज को अच्छे से कर सके इसके लिए किस्त उनके काम आती है यह एक बड़ी ही खुशखबरी है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है और इसकी किस्त किसानों के खाते में भेजी जा रही है।

पीएम किसान योजना की 14 वी किस्त आई खाते में

पीएम किसान टोल फ्री नंबर18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर011-23381092, 23382401
पीएम किसान का अपडेट किया गया हेल्पलाइन नंबर011-24300606
पीएम किसान हेल्पलाइन0120-6025109
ई-मेल आईडीpmkisan-ict@gov.in
वेबसाइटSarkariJobup.in – Pm Kisan yojana Status

किसान लंबे समय से 14 वी किसका इंतजार कर रहे थे जो कि उनके खाते में नहीं आई थी आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14 वी किस्त उनके खाते में आ चुकी है बहुत से किसान ऐसे हैं जिनके खाते में 14 वी किस्त आ चुकी है परंतु कुछ किसानों से अजीम के खाते में किस्त अभी तक नहीं आए हैं तो आपको बता दें कि यदि आप भी अपने खाते में अपनी किस्त पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ नए नियमों को अपने बैंक के आधार पर पूरा करना होगा जो हम यहां पर आपको बताएंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा चेक करने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत देखें। (See the requirement of these documents to check the money of PM Kisan Samman Nidhi Yojana.)

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट के आकार की फोटो
  • पहचान पत्र
  • किसान होने का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • एक बैंक खाते का विवरण एक
  • चालू मोबाइल नंबर आदि ।

किस्त नहीं आई है तो ऐसे करें शिकायत दर्ज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी में पीएम-किसान योजना (स्कीम) की 13वीं किस्त जारी की थी. हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि किसानों के खाते में ये किस्त किसी कारणवश नहीं आ पाती है. ऐसे केस में आप पीएम किसान हेल्पडेस्क पर शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 और 155261 पर कॉल कर सकते हैं. साथ ही आपको एक टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध है- 18001155266. इसके आलावा आप pmkisan-ict@gov.in या pmkisan-funds@gov.in पर ईमेल कर सकते हैं. ।

30 मई को आ सकती है किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को लेकर सभी लोग इंतजार में हैं. बता दें, पीएम किसान सम्मान निधि की ये किस्त अप्रैल से 30 मई के बीच आ सकती है. स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये मिलते हैं. ये उन्हें 2000-2000 की 3 किस्त में मिलते हैं. हालांकि, इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

इन किसानों को नहीं मिलेगी किस्त

  1. सभी संस्थागत भूमि धारक
  2. संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक
  3. पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  4. केन्द्रीय / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान सरकार के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी
  5. (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर)

List 2023 Step by Step

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या लिंक पर www.pmkisan.gov.in क्लिक करें
  • होम पेज पर आपको ‘डैशबोर्ड’ पर क्लिक करना होगा और अगले पेज पर आपको 4 विकल्प दिए जाएंगे।
  • आपको अपनी इच्छा के अनुसार एक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको अपना राज्य, जिला, उप-जिला, गांव आदि विवरण भरना होगा।
  • इन डिटेल्स को भरने के बाद आपको शो पर क्लिक करना होगा।
  • फिर उसके बाद आपको आधार स्टेटस में ‘Rejected’ को सेलेक्ट करना होगा।
  • रिजेक्टेड लिस्ट को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने ओपन होगा।
  • जिसमें आपको स्वीकृत और अस्वीकृत लोगों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

अपने खाते में किस्त चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

Aadhar Ekyc LinkClick Here
Beneficiary Status CheckClick Here
List Check LinkClick Here
Official WebsiteClick Here
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now