sarkari ration card

Ration Card Good News » राशन कार्ड धारकों के लिए नए नियम जारी

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी और महीने में मिलेगा राशन कार्ड आपको बता दें कि फोटो साइड चावल अंतोदय राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं लाभार्थी को प्रति राशनकार्ड 21 किलोग्राम चावल और 14 किलोग्राम गेहूं का निशुल्क वितरण होता है आपको बता दें कि निर्धारित मात्रा में राशन कार्ड धारकों को फोर्टीफाइड चावल मुहैया कराया जाएगा और सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन लेने का लाभ मिलेगा आपको बता दें कि फ्री राशन पिछले कई सालों से चल रहा है कोरोना के बाद से सभी को फ्री राशन मिल रहा है।

कुपोषण की रोकथाम के लिए उठाया गया कदम

आपको बता दें कि महिला और बच्चों में कुपोषण की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा ही फैसला लिया है कार्ड धारकों को हर महीने मुफ्त फोर्टीफाइड चावल मुहैया कराने की तैयारियां शुरू की जा रही है जल्द ही जिले में फोर्टीफाइड चावल की आपूर्ति होनी तय है और सभी राशन कार्ड धारकों को फोर्टीफाइड चावल मिलेंगे जिससे बच्चों में कुपोषण की बीमारी को दूर किया जाएगा इस चावल से उपभोक्ताओं को भरपूर मात्रा में आयरन फोलिक एसिड और विटामिन बी12 मिल सकेगा

केंद्र सरकार ने शुरू की योजना

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से खाद्य सुरक्षा योजना के तहत वर्ष 2023 में राशन कार्ड धारको को निशुल्क राशन हर महीने दिए जाने की योजना शुरू की जा रही है इसके तहत हर महीने पात्र गृहस्थी श्रेणी के राशन कार्ड धारकों को 3 किलोग्राम चावल और 2 किलोग्राम गेहूं प्रति यूनिट निशुल्क वितरित किया जा रहा है यदि आपके परिवार के सभी सदस्यों का राशन कार्ड में अभी तक नाम नहीं चढ़ा है तो जल्दी से राशन कार्ड में अपना नाम जुड़वा लीजिए ताकि आप भी फ्री राशन का लाभ ले सके।

अंतोदय राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी

अंतोदय राशन कार्ड धारकों के लाभार्थियों को प्रति राशनकार्ड 21 किलोग्राम चावल और 14 किलोग्राम गेहूं निशुल्क वितरित किया जा रहा है और यह फैसला काफी दिनों पहले से लिया जा चुका है अब क्यों के अलावा इसी निर्धारित मात्रा में राशन कार्ड धारको को फोर्टीफाइड चावल भी मुहैया कराया जाएगा आपको बता दें कि अंतोदय राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले हो गई है अब उन्हें भी फल मिलेगा इसके साथ ही गेहूं की मात्रा में इजाफा किया जा सकता है चावल का जिले में आवंटन मिल गया है जल्दी या चावल राशन की दुकानों पर पहुंचना शुरू हो जाएगा जिला पूर्ति अधिकारी विकास कुमार के अनुसार चावल सामान्य चावल की तुलना में पोषक तत्वों से भरपूर है।

अगर आपके पास नहीं है राशन कार्ड तो क्या करें

ऐसे भारतीय नागरिक जो 18 साल की उम्र पूरी कर चुके हैं या फिर अभी तक उनका राशन कार्ड नहीं बना है तो वह राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते 18 से कम उम्र के बच्चों का नाम माता-पिता के राशन कार्ड में शामिल होता है इसे बनवाने के लिए आपको आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड वोटर आईडी या सरकार द्वारा किसी भी मान्यता पहचान पत्र की जरूरत पड़ती है जिसके माध्यम से आप राशन कार्ड का आसानी से बना सकते हैं उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो निम्न प्रकार है।

ऐसे बनाएं अपना राशन कार्ड

  • नया राशन कार्ड बनवाने हेतु सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आप ये आवेदन फॉर्म की पीडीऍफ़ फाइल यहाँ से डाउनलोड कर सकते है –
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जाने के बाद इसे ध्यान से भरना है। जैसे – आवेदक का नाम, पिता / पति का नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि।
  • आवेदन फॉर्म में परिवार के सभी सदस्यों का विवरण भी ध्यान से भरें। क्योंकि सदस्य की संख्या के अनुसार ही आपको राशन मिलेगा।
  • फॉर्म को भरने के बाद निर्धारित डॉक्यूमेंट लगाना होगा। जैसे – फोटोग्राफ, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र आदि। पूरी दस्तावेजों की लिस्ट यहां देखो
  • आवेदन फॉर्म और दस्तावेज तैयार हो जाने के बाद इसे लेकर नजदीकी जन सेवा केंद्र या ग्राहक सेवा केंद्र या सेंटर में जाना होगा।
  • जन सेवा केंद्र में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। आवेदन करने के बाद आपको पावती (Receipt) भी मिलेगी।
  • आपके आवेदन और दस्तावेज की जाँच उपरांत खाद्य विभाग 30 दिनों के भीतर आपको नया राशन कार्ड जारी कर देगा।
विभागखाद्य एवं रसद विभाग
लाभराज्य की नागरिकता
उद्देश्यराज्य के लोगो को कम दाम में खाद्य सुरक्षा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटfcs.up.gov.in

Latest Sarkari Yojana 2023

Leave a Comment