Up Board Results 2023 » वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा रिजल्ट डाउनलोड हेतु परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण लिंक , up highschool result & 12th

Up Board रिजल्ट को लेकर आज तक की सबसे बड़ी खबर जल्दी देखें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

जी हां अगर आप भी यूपी बोर्ड से दसवीं और बारहवीं कर रहे हैं और आपने 2023 की परीक्षा दी है तो आप सभी को अब रिजल्ट का इंतजार होगा तो आपके लिए यह खबर बहुत ही बड़ी होने वाली है इस खबर में आप सभी के लिए खुशखबरी लेकर आए हैं रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे सभी छात्र और छात्राओं के लिए

Telegram GroupClick Here
WhatsAppClick Here
InstagramClick Here

यह खबर बेहद बड़ी होने वाली है आपको बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रिजल्ट का प्रकाशन जल्द ही किया जाएगा अगर आप भी यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा का परिणाम देखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

कब तक आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

आपको बता दें कि रिजल्ट का प्रकाशन किस दिन किया जाने वाला है इस पर हम चर्चा करने जा रहे हैं आप सभी को पता ही है कि 18 मार्च 2023 से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू किया गया था जो कि कल 1 अप्रैल को समाप्त होने जा रहा है जैसे ही रिजल्ट मूल्यांकन समाप्त होगा सभी के अंक अपलोड किए जाएंगे और जिस ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा वहां पर रिजल्ट बनकर तैयार होगा और जैसे ही रिजल्ट बनकर तैयार होगा आप सभी का रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया जाएगा।

किस तिथि को आएगा रिजल्ट

पिछले रिकॉर्ड के मुताबिक हम यहां पर आपको जानकारी देने जा रहे हैं जैसा कि पिछले सालों में रिजल्ट का रिकॉर्ड कॉपी का मूल्यांकन होने के 15 दिन तक मूल्यांकन चलने के बाद कुल 45 दिन का समय लिया जाता है कॉपियों के मूल्यांकन से लेकर रिजल्ट के बीच का गैप 47 दिन का होता है इसलिए अंदाजा लगाया जा रहा है कि रिजल्ट 10 मई 2023 को प्रकाशित किया जा सकता है इससे पहले रिजल्ट आने की संभावना बहुत कम है।

छात्रों को मिलेंगे अब की बार बोनस अंक

जी हां हमें आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि इस वर्ष यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के सभी छात्र और छात्राओं को बोनस अंक मिलने का प्लान बनाया जा रहा है और यह भी खबर सामने आई है कि इस वर्ष रिजल्ट बच्चों को बेहतर और इसके लिए बच्चों को कॉपी में बोनस अंक भी दिए जा रहे हैं और रिजल्ट पहले से कहीं बेहतर जताई जताया जाएगा आपको बता दें कि प्रतिशत दर से भी रिजल्ट बढ़ने की मांग की जा रही है इसके लिए बोनस सभी विषयों में दिया जाएगा।

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट कैसे देखें

स्टेप 1. आधिकारिक वेबसाइट – upmsp.edu.in पर जाएं।
स्टेप 2. होम पेज पर ‘यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3. रोल नंबर / हॉल टिकट जैसे आवश्यक विवरण भरें।
स्टेप 4. परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
स्टेप 5. छात्र अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड की तीन आधिकारिक वेबसाइट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से मैट्रिक (कक्षा 10वीं) और इंटर (कक्षा 12वीं) के परिणाम 2022 जल्द ही घोषित करने की उम्मीद है। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर घोषित किए जाएंगे। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, UPMSP परिणाम 2022 results.upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर भी उपलब्ध होंगे।

UP Board Class 10 Grading System

यहाँ पर हमने UP Board Class 10 Grading System के बारे में विस्तार से समझाया है जिसे आप यहाँ से टेबल के माध्यम से पढ़ कर ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है

Gradesअंकों का प्रतिशत
A80-100
B60-79
C45-59
D33-44
E33 -से कम

UPMSP Result 2023 एसएमएस के माध्यम से कैसे देखें?

  • मोबाइल फोन पर एसएमएस एप्लिकेशन खोलें।
  • अब इस प्रारूप में एक संदेश टाइप करे: 10 वीं के लिए: यूपी 10 <स्पेस> रोल नंबर …
  • इसके बाद इसे 56263 पर भेज दें।
  • कुछ समय बाद यूपी बोर्ड का रिजल्ट 2023 10वीं या 12वीं के उसी नंबर पर एसएमएस के रूप में भेजा जाएगा।

यूपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2023 की तारीख की घोषणा की जानी बाकी है। परीक्षा समाप्त होते ही बोर्ड सटीक UPMSP 12 वीं परिणाम 2023 की तारीख के साथ आएगा। यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2023 राज्य बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा।

Telegram GroupClick Here
WhatsAppClick Here
InstagramClick Here
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now